Breaking News

एल एल बी से जुडी रोचक बाते और साथ में LLB Full Form

LLB

वकालत एक बहुत पुराना शब्द है जो राजा महाराजा के समय से
 पहले प्रचलित हुआ था, पहले तो कोई भी बंदा या दरबारी किसी की भी पेरवी कर सकता था, परन्तु अब किसी की वकालत करने के लिए llb एल एल बी का कोर्स करना होता है, अगर आप जानना चाहते हो की वेसे ये llb full form है क्या? और LLB Eligibility, course duration और भी कुछ तो इस full form of llb वाले पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी।
वेसे तो आज के समय में इतने सारे कोर्सेज है और सबकी शोर्ट फॉर्म है, ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे full form विभाग में जाकर देख सकते है, हिन्दुस्तान में बात के जाये तो डॉक्टर, इंजिनीअर और वकील ये जॉब कहावतो में भी पोपुलर है, चलो तो फिर आज इसके बारे में कुछ रोचक बाते आपके सामने पेश करते है।

LLB full form

LLB full form is Bachelor Of Laws जो की एक कानून की बड़ी स्नातक योग्यता है, इसको Latin भाषा में Legum baccalaureus कहा जाता है, जो व्यक्ति इस degree को कर लेता है वो कानून के बारे पूरी जानकरी रखता है, इसमें भारतीय कानून के बारे में सभी जानकारिय प्रदान की जाती है।

Course अवधि 

पहले LLB की पढाई 3 साल की होती थी परन्तु अभी इसे BA 3 साल + २ साल LLB तो अब ये ५ साल की होती है जो BA LLB के नाम से जानी जाती है।

योग्यता 

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो आपको सरकारी ये गैर सरकरी महाविध्याल से 45% अंक के साथ स्नातक करना होता है, एक बार स्नातक करने के बाद आप इस कोर्स को करने योग्य हो जाते है,
LLB करने के बाद आप प्राइवेट फील्ड में भी अच्छा कम सकते है, ये बस आपकी योग्यता पे निर्भेर करता है, इसके बाद आप LLM जो इस फील्ड में एक मास्टर degree है वो भी कर सकते हो।

Top llb colleges in India

National Law School of India University, Bangalore
NALSAR University of Law | Hyderabad
Gujarat National Law University (GNLU) | Ahmedabad
Symbiosis Law School (SLS) | Pune
Delhi University – Law Centre-1 | Delhi/NCR
Aligarh Muslim University (AMU)

llb full form या full form of llb अंतिम पक्तिया 

No comments